Topic outline

    • कठपुतली

      प्रश्न / उत्तर

      प्रश्न-1  'कठपुतली' कविता के रचयिता कौन हैं?

      उत्तर-  'कठपुतली' कविता के रचयिता भवानीप्रसाद मिश्र  हैं।

       

      प्रश्न-2  कठपुतली को गुस्सा क्यों आया?

      उत्तर-  कठपुतली को गुस्सा इसलिए आया क्योंकि वह धागे में बँधी हुई पराधीन महसूस करती है और उसे दूसरों के इशारे पर नाचने से दुःख होता है। वह स्वतंत्र होना चाहती है।

       

      प्रश्न-3  कठपुतली को अपने पाँवों पर खड़ी होने की इच्छा है, लेकिन वह क्यों नहीं खड़ी होती?

      उत्तर-  कठपुतली को अपने पाँवों पर खड़ी होने की इच्छा है, लेकिन वह नहीं खड़ी होती क्योंकि वह धागों से बंधी होती है और दूसरों के आधीन होती है। उसमें स्वतंत्र रूप से अपने पैरो पर खड़े होने की क्षमता नहीं होती।

       

      प्रश्न-4 पहली कठपुतली की बात दूसरी कठपुतलियों को क्यों अच्छी लगी?

      उत्तर -  पहली कठपुतली की बात दूसरी कठपुतलियों को इसलिए अच्छी लगी क्योंकि स्वंत्रता सभी को अच्छी लगती है। सभी कठपुतलियाँ पराधीनता से मुक्त हो कर स्वतंत्र होना चाहती थीं।  किसी भी कठपुतली को धागे में बंध  कर रहना  और दूसरों के इशारे पर नाचना पसंद नहीं था।

       

      प्रश्न-5 पहली कठपुतली ने स्वयं कहा कि-‘ये धागे/क्यों हैं मेरे पीछे-आगे?/इन्हें तोड़ दो;/मुझे मेरे पाँवों पर छोड़ दो।’-तो फिर वह चिंतित क्यों हुई कि-‘ये कैसी इच्छा/मेरे मन में जगी?’ नीचे दिए वाक्यों की सहायता से अपने विचार व्यक्त कीजिए-

      उसे दूसरी कठपुतलियों की ज़िम्मेदारी महसूस होने लगी।

      उसे शीघ्र स्वतंत्र होने की चिंता होने लगी।

      वह स्वतंत्रता की इच्छा को साकार करने और स्वतंत्रता को हमेशा बनाए रखने के उपाय सोचने लगी।

      वह डर गई, क्योंकि उसकी उम्र कम थी।

      उत्तर - पहली कठपुतली स्वतंत्र होकर अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है परन्तु जब उसपर सभी कठपुतलियों की स्वतंत्रता की जिम्मेदारी आती है, तो वह डर जाती है।  वह सोच-समझकर कदम उठाना ज़रूरी समझती है। वह स्वतंत्रता प्राप्त करने के उपाय तथा उसे हमेशा बनाए रखने के उपाय सोचने लगती है। उसे लगता है कि अभी उसकी उम्र कम है, वह सबकी जिम्मेदारी नही उठा सकती।


    • Download to practice offline.