Topic outline

    • रक्त और हमारा शरीर

      प्रश्न / उत्तर

      प्रश्न-17 साँस लेने पर शुद्ध वायु से जो ऑक्सीजन प्राप्त होती है, उसे शरीर के हर हिस्से में कौन पहुँचाता है-

      सफेद कण

      लाल कण

      साँस नली

      फेफड़े

      उत्तर -  साँस लेने पर शुद्ध वायु से जो ऑक्सीजन प्राप्त होती है, उसे शरीर के हर हिस्से में लाल कण पहुँचाते हैं।

       

      प्रश्न-18 रक्त में लाल कणों का क्या महत्व होता है? 

      उत्तर - लाल कणों के कारण ही हमें रक्त लाल रंग का नज़र आता है। ये कण शरीर के लिए दिन-रात काम करते हैं। साँस लेने पर साफ़ हवा से जो ऑक्सीजन हम प्राप्त करते हैं  उसे शरीर के हर हिस्से में पहुँचाने का काम इन कणों का ही है। इनका जीवनकाल लगभग चार महीने होता है।

       

      प्रश्न-19 रक्त के सफ़ेद कणों को ‘वीर सिपाही’ क्यों कहा गया है?

      उत्तर -  रक्त के सफ़ेद कणों कोवीर सिपाहीइसलिए कहा गया है क्योंकि जब रोगाणु शरीर पर धावा बोलने की कोशिश करते हैं तो सफ़ेद कण उनसे डटकर मुकाबला करते हैं और जहाँ तक संभव हो पाता है रोगाणुओं को भीतर घर नहीं करने देते। वे बहुत से रोगों से हमारी रक्षा करते हैं।

       

      प्रश्न-20 क्या आपातस्थिति में किसी भी व्यक्ति का खून काम आ सकता है? 

      उत्तर - नहीं आपातस्थिति में किसी भी व्यक्ति का खून नहीं काम सकता है क्योंकि हर किसी का रक्त एक-सा नहीं होता। कुछ विशेष गुणों के आधार पर रक्त को चार मुख्य वर्गों में बाँट दिया गया है। जरूरतमंद व्यक्ति के रक्त-समूह की जाँच करने के बाद उसे उसी रक्त-समूह का रक्त चढ़ाया जाता है।

       

      प्रश्न-21 पेट में कीड़े क्यों हो जाते हैं? इनसे कैसे बचा जा सकता है?

      उत्तर -  ये कीड़े प्राय: दूषित जल और खाद्य पदार्थों द्वारा हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। अत: इनसे बचने के लिए यह आवश्यक है कि हम पूरी सफ़ाई से बनाए गए खाद्य पदार्थ ही ग्रहण करें। भोजन करने से पूर्व अच्छी तरह से हाथ धो लें और साफ़ पानी ही पिएँ। शौच के लिए हम शौचालय का ही प्रयोग करें और इधर-उधर नंगे पैर घूमें।

       

      प्रश्न-22 रक्त में बिंबाणुओं का क्या काम होता है? 

      उत्तर - बिंबाणुओं का काम है चोट लगने पर रक्त जमाव क्रिया में मदद करना। रक्त के तरल भाग प्लाज्मा में एक विशेष किस्म की प्रोटीन होती है जो रक्तवाहिका की कटी-फटी दीवार में मकड़ी के जाले के समान एक जाला बुन देती है। बिंबाणु इस जाले से चिपक जाते हैं और इस तरह दीवार में आई दरार भर जाती है, जिससे रक्त बाहर निकलना बंद हो जाता है।

       

      प्रश्न-23 ब्लड-बैंक में रक्तदान से क्या लाभ है?

      उत्तर - लोगों द्वारा किए गए रक्तदान को इन ब्लड-बैंकों में सुरक्षित रखा जाता है। प्राय: हर बड़े अस्पताल में इस तरह के बैंक होते हैं, जहाँ, सभी प्रकार के रक्त समूहों का रक्त तैयार रखा जाता है। आपातस्थिति में अगर किसी व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता हो तो ब्लड-बैंक के द्वारा उसकी आपूर्ति की जाती है। इस प्रकार ब्लड-बैंक में किया गया रक्तदान किसी व्यक्ति की जान बचाने में काम जाता है।

       

      प्रश्न-24 खून को ‘भानुमती का पिटारा’ क्यों कहा जाता है?

      उत्तर -  जिस प्रकार भानुमती के पिटारे में कई तरह की वस्तुएँ होती हैं उसी प्रकार अगर रक्त की एक बून्द को भी सूक्ष्मदर्शी द्वारा देखा जाए तो उसमे भी कई तरह के कण होते हैं। मोटेतौर पर रक्त के  दो भाग होते हैं। एक भाग वह जो तरल है, जिसे हम प्लाज्मा कहते हैं। दूसरा, वह जिसमें छोटे-बड़े कई तरह के कण होते हैं...कुछ लाल, कुछ सफ़ेद और कुछ ऐसे जिनका कोई रंग नहीं, जिन्हें बिंबाणु (प्लेटलैट कण) कहते हैं। ये कण प्लाज्मा में तैरते रहते हैं।